Sun, January 17
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
युद्ध संग्रहालय धर्मशाला में इंडियन आर्मी का विजयंता टैंक स्थापित

धर्मशाला: प्रदेश के एकमात्र युद्ध संग्रहालय धर्मशाला में रविवार को इंडियन आर्मी के विजयंता टैंक को स्थापित किया गया। पाकिस्तान के खिलाफ कई युद्धों में यह टैंक अहम भूमिका निभा चुका है, जो कि धर्मशाला के युद्ध संग्रहालय में यहां आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगा। जानकारी के अनुसार विजयंता टैंक इंडिया का वर्क हॉर्स था, पाकिस्तान के खिलाफ जितनी भी लड़ाईयां भारत ने लड़ी हैं, उनमें विजयंता टैंक का इस्तेमाल किया गया था। जो भी पर्यटक यहां आकर इस विजयंता टैंक को देखेंगे वो इससे मोटीवेट होंगे और हमारी वार हिस्ट्री को देखने के लिए उत्सुक होंगे। अधिकारियों की मानें तो जो भी टैंक डिस्पले के लिए आर्मी रिलीज करती है, जो अपनी सर्विस लाइफ कम्पलीट कर चुके होते हैं, उन्हें ही रिलीज किया जाता है। इसी तरह एयरफोर्स वाले भी अपने जहाज रिलीज करते हैं। यहां स्थापित टैंक कितना यूज हुआ है, इसकी लॉग हिस्ट्री और मैटेनेंस हिस्ट्री भी लॉग बुक के रूप में आई है, उसका अध्ययन करने उपरांत ही इसके बारे में ज्यादा बताया जा सकता है।
सैनिक कल्याण विभाग के उपनिदेशक सेवानिवृत्त स्क्वाड्रन लीडर मनोज राणा ने बताया कि युद्ध संग्रहालय धर्मशाला में विजयंता टैंक स्थापित किया गया है, जो कि इंडियन आर्मी का वर्क हॉर्स होता था। इस टैंक को दिल्ली से मंगवाया गया है, जिसे धर्मशाला में प्लेटफार्म बनने तक पठानकोट में रखा गया था। जिसे आज आर्मी की मदद से युद्ध संग्रहालय के सामने स्थापित कर दिया है। 

Latest Videos

नाचन विधायक विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शहरी विकास मंत्री का जताया आभार
15-Dec-2020
शाहपुर पुलिस ने नाके के दौरान 120 बोतल देसी शराब पकड़ी
15-Dec-2020
कृषि कानून से किसानों को होगा लाभ
15-Dec-2020
हिम सुरक्षा अभियान के तहत 2 लाख 45 हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग
15-Dec-2020
नाहन : कोहरे ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
15-Dec-2020
संजीवनी सहारा समिति रोहडू ने टिक्कर पंचायत के गुजांदली गांव में अग्नि पीड़ित परिवारों को राशन सामग्री लेकर की सहायता
15-Dec-2020
बिलासपुर के माकड़ी-मार्कण्ड पंचायत के ग्रामीण मारपीट के मामले को लेकर पुलिस की कार्यवाही से हैं खफा
15-Dec-2020
मंडी : किसानों के समर्थन में किसान संगठनों ने सेरी मंच पर किया प्रदर्शन केंद्र सरकार के कृषि बिल व बिजली बिल को वापिस लेने की उठाई मांग
14-Dec-2020
Sponsored Ads