Tue, March 09
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
रिवालसर की पहाड़ियों और झीलों में दिया जा रहा है प्रशिक्षण

साहसिक शिविर के माध्यम से युवाओं को आपदा प्रबंधन की बारीकियां सिखाई जा रही हैं ताकि यह युवा अपने इलाके में आपदा के समय इन तकनीकों को अपनाकर दूसरों की जान बचा सकें। भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय द्वारा प्रायोजित इस साहसिक शिविर का आयोजन नेहरू युवा केंद्र मंडी के माध्यम से रिवालसर में किया जा रहा है। रिवालसर की पहाड़ियों और यहां की झीलों पर युवा तरह-तरह की साहसिक गतिविधियों में भाग लेकर आपदा की बारीकियों को सीख रहे हैं। नेहरू युवा केंद्र मंडी के समन्वयक रजत बर्णवाल ने बताया कि सात दिवसीय इस साहसिक शिविर में युवा विभिन्न गतिविधियों का भरपूर आनंद उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिविर में मंडी, कुल्लू, बिलासुपर और सोलन जिलों से आए युवाओं को साहसिक गतिविधियों के साथ-साथ आपदा प्रबंधन की बारीकियां भी सिखाई जा रही हैं। इसके साथ अन्य प्रकार की गतिविधियों का भी आयोजन किया जा रहा है ताकि युवा अपने भीतर छुपी प्रतिभा को उजागर कर सकें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों में शामिल होने से युवाओं की ध्यान कुरीतियों से दूर रहता है।
शिविर के मुख्य प्रशिक्षक गुरदेव सिंह राणा ने बताया कि साहसिक गतिविधियों में युवाओं को पर्वतों पर रस्सियों के सहारे चढ़ना व उतरना, किसी को रेस्क्यू करना और रिवर क्रासिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन गतिविधियों को सीखकर युवा आपदा के समय दूसरों के मददगार बन सकते हैं। वहीं शिविर में आए युवा इस प्रकार की गतिविधियों को सीखकर खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं और इसमें बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं।

Latest Videos

नाचन विधायक विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शहरी विकास मंत्री का जताया आभार
15-Dec-2020
शाहपुर पुलिस ने नाके के दौरान 120 बोतल देसी शराब पकड़ी
15-Dec-2020
कृषि कानून से किसानों को होगा लाभ
15-Dec-2020
हिम सुरक्षा अभियान के तहत 2 लाख 45 हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग
15-Dec-2020
नाहन : कोहरे ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
15-Dec-2020
संजीवनी सहारा समिति रोहडू ने टिक्कर पंचायत के गुजांदली गांव में अग्नि पीड़ित परिवारों को राशन सामग्री लेकर की सहायता
15-Dec-2020
बिलासपुर के माकड़ी-मार्कण्ड पंचायत के ग्रामीण मारपीट के मामले को लेकर पुलिस की कार्यवाही से हैं खफा
15-Dec-2020
मंडी : किसानों के समर्थन में किसान संगठनों ने सेरी मंच पर किया प्रदर्शन केंद्र सरकार के कृषि बिल व बिजली बिल को वापिस लेने की उठाई मांग
14-Dec-2020
Sponsored Ads