Mon, January 25
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
हिमाचल में नहीं चलेंगे टेलिस्कोपिक कार्टन

हिमाचल में नहीं चलेंगे टेलिस्कोपिक कार्टन 
यूनिवर्सल कार्टन से बागवानों को होगा लाभ 
शिमला : बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने स्पष्ट किया कि हिमाचल में अगले साल सेब सीजन में टेलिस्कोपिक कार्टन नहीं चलेंगे। सरकार यूनिवर्सल कार्टन को लागू करवाने की दिशा में काम कर रही है। उनका कहना था कि इससे आढ़ती व लदानी बागवानों को नहीं लूट पाएंगे। वर्तमान में 20 किलो सेब की पेटी में 28 से 34 किलो सेब भरा जा रहा है, जिससे बागवानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसके चलते सरकार अगले विधानसभा सत्र में बिल ला सकती है। 
बागवानी मंत्री बुधवार को विधानसभा सत्र में नियम 62 के तहत नरेंद्र बरागटा की ओर से लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। सदन में मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाए थे, जिसमें बागवानों के साथ हो रही लूट को प्रमुखता से उठाया था। ठाकुर ने इसे लेकर विस्तार से बताया कि टेलिस्कोपिक कार्टन को ऊपर उठकर 20 किलो की पेटी में 34 किलो सेब डाल दिया जाता है। इसके चलते औसतन 11 किलो सेब एक पेटी में एक्स्ट्रा जाता है। इसमें लदानी और आढ़ती की मिलीभगत से बोली लगती है और सारा माल बिकने के बाद स्टोर में एक्स्ट्रा लेयर निकाल ली जाती है। उन्होंने कहा कि इसे लेकर 2005 में अध्यादेश लाया था, जिसमें 2014 में जिसमें संशोधन कियर गया, लेकिन बाद में बिल विधानसभा में प्रस्तुत नहीं किया जा सका। अब बागवानों से राय के मुताबिक अगले विधानसभा सत्र में यह बिल लाया जाएगा। 
इसके अलवा बागवानी मंत्री महेंद्र ठाकुर ने कहा कि हमने खुली नीलामी की व्यवस्था की है, हिमाचल में 23 मिनी प्रोसेसिंग यूनिट है और इनको सरकार ने 25 प्रतिशत सब्सिडी के साथ लोन दिया है। 
ठाकुर ने यह भी कहा कि निजी क्षेत्र में यदि कोई प्रोसेसिंग यूनिट लगाना चाहता है तो उनका स्वागत है। 
यही नहीं जिन बागवानों की 15 हजार से अधिक पेटियां निकलती है, वे अपना कोल्ड स्टोर बना सकते हैं, जिसके लिए सरकार आर्थिक सहायता करेगी। उन्होंने सदन में जानकारी दी कि 15 लाख के कोल्ड स्टोर के प्रोजेक्ट में 7 लाख सब्सिडी का प्रावधान है। 

Latest Videos

नाचन विधायक विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शहरी विकास मंत्री का जताया आभार
15-Dec-2020
शाहपुर पुलिस ने नाके के दौरान 120 बोतल देसी शराब पकड़ी
15-Dec-2020
कृषि कानून से किसानों को होगा लाभ
15-Dec-2020
हिम सुरक्षा अभियान के तहत 2 लाख 45 हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग
15-Dec-2020
नाहन : कोहरे ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
15-Dec-2020
संजीवनी सहारा समिति रोहडू ने टिक्कर पंचायत के गुजांदली गांव में अग्नि पीड़ित परिवारों को राशन सामग्री लेकर की सहायता
15-Dec-2020
बिलासपुर के माकड़ी-मार्कण्ड पंचायत के ग्रामीण मारपीट के मामले को लेकर पुलिस की कार्यवाही से हैं खफा
15-Dec-2020
मंडी : किसानों के समर्थन में किसान संगठनों ने सेरी मंच पर किया प्रदर्शन केंद्र सरकार के कृषि बिल व बिजली बिल को वापिस लेने की उठाई मांग
14-Dec-2020
Sponsored Ads