Tue, March 09
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
सोलन :अब बिरोजा निकालने के लिए चीड़ के पेड़ों का सीना नही होगा छलनी

हिमाचल प्रदेश मे चीड़ के पेड़ों से बिरोजा निकालने के लिए अब पेड़ो का सीना छलनी नही किया जाएगा नौणी विवि के फॉरेस्ट प्रोडक्ट विभाग ने बिरोजा निकालने के लिए नई तकनीक विकसित की है जिसमे एक बहुत छोटे आकार का छेद कर पेड़ों से बिरोजा निकाला जा सकेगा। चीड के पेड़ मे छोटा छेद कर बिरोजा निकालने की इस तकनीक को विवि ने बोर होल नाम दिया है वैज्ञानिकों के मुताबिक इस विधि से जहां बिरोजा उत्पादन की क्षमता बढ़ेगी वहीं इस तकनीक के इस्तेमाल से पेड़ो को भी अधिक नुक्सान नही होगा। वहीं वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने नौणी विवि पहुंच कर वैज्ञानिकों द़वारा इजाद की इस बोर होल तकनीक का बारीकी से जायजा लिया और तकनीक की भरपूर सराहना की। उन्होने कहा कि जल्द ही वन विभाग द्वारा इस तकनीक का विशेलेषण कर जल्द ही इस तकनीक को बिरोजा निकालने के लिए अपनाया जाएगा।

वहीं वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश फोरेस्ट कॉरपोरेशन जो रेजिन और रोजिन निकालने का कार्य करती है उसके संबंध मे नौणी विवि के वन उत्पादन विभाग ने जो बिरोजा निकालने की बोर होल तकनीक विकसित की है उसे आज हमने जंगल मे जाकर व्यवहारिक तौर पर देखा और पाया कि जो पहले पुरानी विधि से बिरोजा निकाला जाता था उसके तहत पेड़ो को काफी नुक्सान होता था और इस तकनीक से जहां बिरोजा अधिक मिलेगा वहीं इससे पेड़ो को भी नुक्सान नही होगा उन्होने कहा कि आने वाले समय मे निश्चित तौर पर वन विभाग नौणी विवि द्वारा इजाद की गई बोर होल तकनीक अपनाएगा। जिससे वृक्ष भी हमारे टीके रहेंगे और ज्यादा से ज्यादा अच्छी तरह से बिरोजा दहन कर सकें।

Latest Videos

नाचन विधायक विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शहरी विकास मंत्री का जताया आभार
15-Dec-2020
शाहपुर पुलिस ने नाके के दौरान 120 बोतल देसी शराब पकड़ी
15-Dec-2020
कृषि कानून से किसानों को होगा लाभ
15-Dec-2020
हिम सुरक्षा अभियान के तहत 2 लाख 45 हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग
15-Dec-2020
नाहन : कोहरे ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
15-Dec-2020
संजीवनी सहारा समिति रोहडू ने टिक्कर पंचायत के गुजांदली गांव में अग्नि पीड़ित परिवारों को राशन सामग्री लेकर की सहायता
15-Dec-2020
बिलासपुर के माकड़ी-मार्कण्ड पंचायत के ग्रामीण मारपीट के मामले को लेकर पुलिस की कार्यवाही से हैं खफा
15-Dec-2020
मंडी : किसानों के समर्थन में किसान संगठनों ने सेरी मंच पर किया प्रदर्शन केंद्र सरकार के कृषि बिल व बिजली बिल को वापिस लेने की उठाई मांग
14-Dec-2020
Sponsored Ads