Thu, September 16
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
सोलन : नौणी के किसान ने आरंभ की प्राकृतिक खेती,पहले ट्रायल से ही पाई

जहर मुक्त खेती यानि प्राकृतिक खेती को अपना कर जिला सोलन के रंगाह गांव के किसान नरेंद्र कुमार अपनी उपज का अच्छा दाम हासिल कर रहे हैं आपको बता दें कि प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत कृषी विभाग से ट्रेनींग हासिल करने के बाद किसान नरेंद्र कुमार ने प्राकृतिक खेती को करना आरंभ किया उन्होने सबसे पहले आधा बीघा खेत मे टमाटर की खेती शुरू की जिसमे उन्होने प्राकृतिक खेती मे अपनाए जाने वाले जीवामृत बीजामृत घनजीवामृत आदि को तैयार कर अपने खेतों मे डाला और बिना कीसी महंगे सरायनों के इन्होने अपने आधा बीघा के खेत से टमाटर की अच्छी पैदावार ली और जिसके उन्हे मंडी मे भी पचास से सौ रूपये तक अधिक दाम मिले वहीं उनका कहना है कि यदि इसी तरह से मंडी मे उनकी पैदावार के दाम मिलते रहे तो इस छोटे से खेत से ही वे कम लागत मे करीब बीस हजार तक की आमदनी प्राप्त कर लेंगे। उन्होने कहा कि जहां क्षेत्र के किसानों के इस सीजन के टमाटर समाप्त हो चुके हैं वहीं इनके खेतों मे प्रकृतिक खेती पद्धति द़वारा लगाए टमाटर अभीभी चल रहे हैं और करीब दो माह तक इस खेत से वे टमाटर की और पैदावार ले सकते हैं।


वहीं किसान नरेंद्र कुमार ने बताया कि कृषी विभाग से ट्रेनींग हासिल करने के बाद प्राकृतिक खेती को करना आरंभ किया और सबसे पहले आधा बीघा खेत मे टमाटर की खेती शुरू की जिसमे प्राकृतिक खेती मे अपनाए जाने वाले जीवामृत बीजामृत घनजीवामृत आदि को तैयार कर अपने खेतों मे डाला और बिना कीसी महंगे सरायनों के इन्होने अपने आधा बीघा के खेत से टमाटर की अच्छी पैदावार ली और जिसके मंडी मे भी पचास से सौ रूपये तक अधिक दाम मिले


वहीं डीप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर आत्मा सोलन डा ऐ के नेगी ने बताया कि किसान नरेंद्र कुमार ने कृषी विभाग से साल 2018 मे प्राकृतिक खेती की ट्रेनींग ली और जो इन्होने अपना पहला ट्रायल टमाटर का लगाया है उसमे किसी तरह की की बीमारी नही लगी है और पैदावार भी काफी अच्छी हुई है और मंडी मे भी इसका पचास से सौ रूपये तक अधिक दाम इन्हे मिल रहा है एसे ही हम किसानों से आग्रह करते है कि वे भी इसी तरह प्राकृतिक खेती अपनाए । और अपनी लागत को भी कम करें और जहर मुक्त उत्पाद पैदा करें।

Live Events

खेड़ा चौरी सड़क उद्घाटन के मौके ग्रामीणों ने रखा स्वागत कार्यक्रम एसडीएम चौपाल ,डीएसपी चौपाल,ने की शिरकत देखे लाइव रिपोर्ट :-डी. डी .जस्टा. नेरवा।
शिमला लाइव : मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे सहित किसान व बागवानों की समस्या को लेकर क्या बोले विधायक राकेश सिंघा...

Latest Videos

अर्की : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए पोषण आहार सहायक विषय पर प्रशिक्षण शिविर।
15-Sep-2021
नालागढ़ : राजनीति का स्तर गिरा रहे पूर्व विधायक
15-Sep-2021
लापरवाही से रील बनाना युवती को किस कदर पड़ा महँगा...
15-Sep-2021
आनी : निथर क्षेत्र के बोटा पलकनी सड़क मार्ग के निर्माण ना होने लोगों में रोष। महिला ने एक प्रेस वार्ता में खरी-खोटी सुनाकर सरकार पर बड़ा हमला बोला...
15-Sep-2021
शिमला : स्वच्छता वैन को हरि झंडी दिखाकर भारद्वाज ने किया रवाना
15-Sep-2021
नालागढ़ : युवती का विडीयो वायरल मामले में हिंदू संगठनों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
15-Sep-2021
पद्धर : महिला मंडल उरला की महिलाओं ने जगाई स्वच्छता की मशाल।
15-Sep-2021
करसोग : ऑन लाइन पढ़ाई से बच्चों का भविष्य हो रहा चौपट, अब तो स्कूल खोल दो सरकार
15-Sep-2021