Tue, January 19
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
नूरपुर :एक होनहार बेटी की सोच, गांव के युवाओं को प्रेरित करने के लिए आकृति ने खोली अकेडमी
एक होनहार बेटी की सोच।नूरपुर के सुलियाली पँचायत की होनहार बेटी आकृति हीर छोटे से गांव की रहने वाली है।आकृति हीर एनसीसी 7 पंजाब बटालियन की बेस्ट केन्डेट रही है।आकृति ने 2012 में(नेहरू पर्वतारोहण संस्थान,उतरकांशी, उत्तराखंड) से पर्वतारोहण की ट्रेनिंग ली थी।आकृति हीर यूरोप के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एलब्र्स को फतेह करने बाली मात्र 20 बर्ष की भारत की प्रथम युबा महिला पर्वतारोही है।आकृति का नाम लिम्का वुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है।
आकृति हीर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि गांव में रहकर उसने देखा कि अधिकतर युबा या तो मोबाइल में लगे रहते है या अधिकतर नशे की चपेट में आ गए है।इस बात को मध्यनजर रखते हुए आकृति ने सेवानिवर्त कुलदीप राणा से सम्पर्क किया।युबाओ व यूबतियो को आर्मी,पुलिस,पेरामिल्ट्री,नेवी,फारेस्ट गार्ड आदि के प्रशिक्षण के लिए अकैडमी खोलने का बिचार किया।जिसकी शुरुआत आठ अक्तूबर को कर दी।
आकृति ने बताया कि इस अकैडमी में बच्चों की जरूरत के अनुसार सारी शारीरिक और लिखित जरूरतों को पूरा किया जा रहा है।हमारा उदेश्य है कि बच्चो को बेहतर सुबिधायें दे।उन्होंने बताया कि नोजवान पीढ़ी को इसी के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है कि वे नशे से दूर रहे।लड़कियो को बेहतर प्रशिक्षण देकर आगे बढ़ने का मौका मिल सके।इस अकेडमी में हर वर्ग के युबा व युवतियों आसानी से प्रशिक्षण ले सके।
सेवानीवर्त कैप्टन कुलदीप राणा ने बताया उनका लक्ष्य अपने इलाके के युबा वर्ग को अच्छा प्रशिक्षण देकर सेना में सेवा करने का अवसर प्रदान करवाऊ।ताकि हमारी युवा पीढ़ी नशे से दूर रहे।

Latest Videos

नाचन विधायक विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शहरी विकास मंत्री का जताया आभार
15-Dec-2020
शाहपुर पुलिस ने नाके के दौरान 120 बोतल देसी शराब पकड़ी
15-Dec-2020
कृषि कानून से किसानों को होगा लाभ
15-Dec-2020
हिम सुरक्षा अभियान के तहत 2 लाख 45 हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग
15-Dec-2020
नाहन : कोहरे ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
15-Dec-2020
संजीवनी सहारा समिति रोहडू ने टिक्कर पंचायत के गुजांदली गांव में अग्नि पीड़ित परिवारों को राशन सामग्री लेकर की सहायता
15-Dec-2020
बिलासपुर के माकड़ी-मार्कण्ड पंचायत के ग्रामीण मारपीट के मामले को लेकर पुलिस की कार्यवाही से हैं खफा
15-Dec-2020
मंडी : किसानों के समर्थन में किसान संगठनों ने सेरी मंच पर किया प्रदर्शन केंद्र सरकार के कृषि बिल व बिजली बिल को वापिस लेने की उठाई मांग
14-Dec-2020
Sponsored Ads