Tue, September 29
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
नाहन : गिरिपार में आज भी जारी है बुआरा प्रथा,सदियों से चली आ रही है परंपरा
सिरमौर जिला के गिरीपार इलाके में बुआरा प्रथा आज भी जारी है इस प्रथा के तहत लोग एक दूसरे की मदद के लिए आगे आते है यह रिपोर्ट देखिए....
 
 सिरमौर का गिरी पार इलाका कई तरह की पौराणिक प्रथाओं के लिए जाना जाता है इसी में से एक है बुआरा प्रथा जिसके तहत यहां के लोग एक दूसरे की मदद के लिए हाथ बढ़ाते हैं फिर चाहे काम कितना भी बड़ा क्यों ना हो। क्षेत्र में आजकल घास की कटाई और मक्की के दाने बीनने का काम चला हुआ है जिसमे यहां के लोग एक दूसरे का सहारा बन रहे है लोगों के घर में कोई बड़ा काम होता है तो वह बुआरे बुलाते है और एक काम जो एक परिवार के लिए बहुत बड़ा रहता है एक दिन में ही निपट जाता है।
 
क्षेत्र में इस दौरान खासकर घास की कटाई सबसे मुश्किल कार्य माना जाता है। ऐसेे में गांव की सारी महिलाएं एक दूसरे के लिए सहारा बनी हुई है और सुबह सवेरे ही घास काटने घासनी में पहुंच जाती है। मनोरंजन के लिए इस दौरान महिलाओं द्वारा गीत भी गाए जाते है। 
 कुल मिलाकर क्षेत्र में जो यह परंपरा आज भी चल रही है कहीं ना कहीं यह लोगों के लिए मददगार साबित हो रही है। वही सराहना करनी होगी यहां के लोगों की जो सदियों से इस प्रथा को चलाएं हुए हैं।

Live Events

लाइव - काँगड़ा बुलेटिन
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग बिलासपुर के औहर में साइंस लैब भवन का उद्धघाटन करने के बाद जनता को कर रहे सम्बोधित

Latest Videos

सोलन : कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता जगमोहन मल्होत्रा ने भाजपा पर की टिप्पणी
28-Sep-2020
सोलन : आघोषित बिजली के कटों से सोलन की जनता बेहद परेशान हो चुकी
28-Sep-2020
धर्मपुर में गाड़ियों के ट्रायल के लिए उमड़ी भारी भीड़ उड़ी सोशल डिस्टेंस की धज्जियां
28-Sep-2020
गोहर : 8000 फिट की ऊंचाई पर विकसित किया मनरेगा पार्क।
28-Sep-2020
Sponsored Ads