Thu, April 15
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
मंडी : यह कैसी मानसिकता, देवता और जादू टोने के नाम पर 81वर्षीय बुजुर्ग से क्रूरता।

मंडी :समाज और धर्म के ठेकेदारों ने एक बुजुर्ग महिला के साथ ऐसी क्रूरता की जिसे जानकर आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे। 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला के बाल काटे गए, उसका चेहरे पर कालिख पोथी गई और गले में जूतों की माला पहनाकर देवता के रथ के आगे घसीटा गया।
झकझोर कर रख देने वाला यह मामला मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल की ग्राम पंचायत गाहर का है। इस पंचायत के छोटा समाहल गांव में 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला राजदेई का घर है। पति की मौत हो चुकी है और सिर्फ दो बेटियों का सहारा है जिनकी शादियां हो चुकी हैं। कोई उचित देखभाल करने वाला नहीं है इसलिए राजदेई बरच्छवाड़ में अपनी बेटी और दामाद के साथ रहती है। छोटा समाहल गांव में देवता माहूंनाग का मंदिर भी है और इलाके में देवता के प्रति काफी ज्यादा आस्था है। देवता के पुजारी की तीन वर्ष पूर्व मृत्यु हो गई है। उसके बाद देवता का अभी तक कोई पुजारी तय नहीं हुआ है। लेकिन कुछ तथाकथित लोग खुद को देवता का सेवक बताकर लोगों को देवता के नाम पर डराने का काम कर रहे हैं।
इस गांव में मौजूद समाज और धर्म के कुछ ठेकेदारों ने 81 वर्षीय राजदेई पर लोगों पर जादूटोना करने का आरोप लगा दिया। एक सप्ताह पहले देवरथ के साथ यह लोग राजदेई को घर गए और वहां पर तोड़फोड़ कर दी। जब इस बात का पता राजदेई को चला तो वह बरच्छवाड़ से अपने गांव आई और पंचायत को इसकी शिकायत दी। पंचायत के सामने भी देवता के ठेकेदारों ने महिला को देवता का डर दिखाया और शिकायत वापिस लेने का दबाव बनाया। बुजुर्ग ने शिकायत वापिस ले ली और दोबारा अपनी बेटी के पास चली गई। तीन दिन पूर्व यह बुजुर्ग फिर से अपने गांव आई तो इन्हीं समाज और धर्म के ठेकेदारों ने फिर से महिला को अपना निशाना बना लिया। इस बार इन लोगों ने पहले बुजुर्ग महिला के सिर के बाल काटे, फिर उसका मुहं काला किया और उसके बाद उसे जूतों की माला पहनाकर देवरथ के आगे पूरे गांव में घसीटा। बुजुर्ग महिला कई बार उसे छोड़ देने की गुहार लगाती रही लेकिन धर्म के ठेकेदारों ने उसकी एक न सुनी। खुद गांव वालों ने ही इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो भी बनाया जो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।
बताया जा रहा है कि गांव के ही दो सेवानिवृत शिक्षकों पर भी यह देवता के ठेकेदार जादू टोना करने का आरोप लगाकर उन्हें भी प्रताड़ित कर चुके हैं। एक शिक्षक ने इस संदर्भ में पुलिस को शिकायत भी दी थी लेकिन उसपर भी देवता के प्रकोप का डर दिखाकर शिकायत वापिस ले ली गई। बताया जा रहा है कि देवता के साथ जुड़े इन लोगों ने गांव के बुजुर्गों को देवता के नाम पर डराने का धंधा चला रखा है और अपनी दादागिरी दिखा रहे हैं।
वहीं जब इस बारे में एसपी मंडी गुरदेव शर्मा से बात की गई तो उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो के बारे में उन्हें जानकारी प्राप्त हुई है और उन्होंने डीएसपी सरकाघाट को मामले की जांच करने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक इस संदर्भ में कोई शिकायत तो नहीं आई है लेकिन वीडियो के आधार पर पुलिस मामले की जांच करके कार्रवाही अम्ल में लाएगी। जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाही अम्ल में लाई जाएगी।

Latest Videos

चम्बा : प्रदेश के सभी मुख्यालयों में हिमाचल दिवस समारोह का आयोजन
14-Apr-2021
अर्की : अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की बैठक आयोजित
14-Apr-2021
शिमला : टीएमसी नेता के अमर्यादित बोल के खिलाफ बीजेपी ने राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन, कार्यवाही की मांग
14-Apr-2021
कुल्लू : घूमने आए रोहन बन गए उद्यमी, कुल्लू में चला रहे चॉकलेट का बिज़नेस।
14-Apr-2021
शिलाई : ऊंचाई वाले क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से किया जा रहा विकसित
14-Apr-2021
बिलासपुर : नैना देवी माता मंदिर में श्रद्धालुओं का आना जारी
14-Apr-2021
सोलन :लॉकडाउन के पक्ष में नहीं दिखे सोलन वासी ,लॉकडाउन देशवासियों के हित में नहीं
14-Apr-2021
नूरपुर : राजनीतिक संरक्षण में फलफूल रहा ईंट माफिया।
14-Apr-2021