Tue, January 19
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
मंडी : प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को मिलेगी पेंशन

मंडी: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत जहां किसानों को वार्षिक 6 हजार रूपए की आर्थिक मदद मुहैया करवाई जा रही है वहीं अब किसानों को इस योजना के तहत पेंशन देने का प्रावधान भी कर दिया गया है। यह जानकारी डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने आज मंडी में आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के दौरान दी। उन्होंने कृषि विभाग द्वारा जिला में चलाई जा रही केंद्र और राज्य सरकार की 20 से अधिक योजनाओं की जानकारी प्रेस के साथ सांझा की। डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि 18 से 40 वर्ष की आयु वाले किसान पेंशन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आयु के हिसाब से किसान को 40 वर्ष की आयु तक मासिक भुगतान करना होगा और 60 वर्ष की आयु पर किसान को तीन हजार मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने जिला के किसानों से अधिक से अधिक संख्या में सरकार की इस योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया है। 

ऋग्वेद ठाकुर ने शून्य लागत कृषि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मंडी जिला में 2334 हैक्टेयर भूमि पर यह खेती की जा रही है और अभी तक 8400 से अधिक किसानों को इस बारे में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जिला के 4245 किसान शून्य लागत खेती करके इस दिशा में आगे बढ़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि शून्य लागत खेती को विभाग के माध्यम से और अधिक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगों को आग्रेनिक उत्पाद खाने को मिल सकें।

Latest Videos

नाचन विधायक विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शहरी विकास मंत्री का जताया आभार
15-Dec-2020
शाहपुर पुलिस ने नाके के दौरान 120 बोतल देसी शराब पकड़ी
15-Dec-2020
कृषि कानून से किसानों को होगा लाभ
15-Dec-2020
हिम सुरक्षा अभियान के तहत 2 लाख 45 हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग
15-Dec-2020
नाहन : कोहरे ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
15-Dec-2020
संजीवनी सहारा समिति रोहडू ने टिक्कर पंचायत के गुजांदली गांव में अग्नि पीड़ित परिवारों को राशन सामग्री लेकर की सहायता
15-Dec-2020
बिलासपुर के माकड़ी-मार्कण्ड पंचायत के ग्रामीण मारपीट के मामले को लेकर पुलिस की कार्यवाही से हैं खफा
15-Dec-2020
मंडी : किसानों के समर्थन में किसान संगठनों ने सेरी मंच पर किया प्रदर्शन केंद्र सरकार के कृषि बिल व बिजली बिल को वापिस लेने की उठाई मांग
14-Dec-2020
Sponsored Ads