Fri, October 23
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
करसोग : पेयजल किल्लत से अब लोगों को मिलेगी राहत, 51.49 करोड़ की योजना

 

 

मंडी: करसोग में लोगों को अब जल्द ही पेयजल किल्लत से लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। सरकार ने हर घर नल के तहत 51.49 करोड़ की कुल पांच योजनाओं को तकनीकी मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके बाद अब इन सभी योजनाओं का काम शुरू करने के लिए अब टेंडर प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। आईपीएच विभाग की इन सभी योजनाओं के चालू होने से 3364 घरों को रोजाना पहले से अधिक पानी मिलेगा। करसोग में भीषण पेयजल संकट से निपटने के लिए  करीब एक साल पहले ही सरकार की स्वीकृति के लिए प्रोजेक्ट भेजा था। इस प्रोजेक्ट में कुल 41 पेयजल योजनाओं को शामिल किया गया है। जिसके तहत पेयजल योजनाओं को अपग्रेड करने के साथ 20 साल से अधिक पुरानी हो चुकी लाइनों को भी बदला जाएगा। यही नहीं स्थानीय स्तर पर जो पेयजल सोर्स भीषण गर्मी पड़ने से  सूख चुके हैं या फिर सूखने के कगार पर है। इन्हें अब बड़ी योजनाओं के साथ जोड़ने की तैयारी है। करसोग में कई सालों से पड़ी रही भारी गर्मी और सामान्य से कम हुई बारिश के कारण भी कई छोटी पेयजल योजनाएं सुख गई है। ऎसी योजनाओं को भी भविष्य में इसी प्रोजेक्ट के तहत शामिल किया जाएगा। 

मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के कारण करसोग के तहत पड़ने वाले गांवों में अधिकतर लोकल सोर्स सूख गए हैं, अभी जो कुछ सोर्स बचें हैं वो भी सूखने की कगार पर है। इसलिए करसोग में लोगों को साल भर पेयजल समस्या से जूझना पड़ रहा है। स्थिति ये है कि ग्रामीणों को मुश्किल से सप्ताह में एक बार पानी की सप्लाई मिल रही है। गर्मियों के सीजन में  तो ओर भी खराब हो जाते है। लोगों को महीने भर में मुश्किल से दो सप्लाई ही मिल रही है, जबकि इसके एवज में उपभोक्ताओं से पानी का पूरा बिल वसूला जा रहा है।  ऐसे में विभाग पर भी नियमित पेयजल सप्लाई के लिए लगातार दवाब बढ़ता जा रहा है। सरकार की ओर से पिछले साल 10 जुलाई को माहूंनाग में आयोजित किये गए जनमंच कार्यक्रम में सरकार को 250 से अधिक शिकायतें पानी की कमी को लेकर ही प्राप्त हुई थी।

करसोग   के  विधायक हिरालाल ने  मुख्यमत्री जयराम ठाकुर व आई पी एच मत्री  महेन्द्र सिह ठाकुर का स्कीमों की सैक्शन के लिए धन्यावाद किया व कहा की  सरकार से 51.49 करोड़ के प्रोजेक्ट को टेक्निकल सेंक्शन मिल गई है। अब जल्द की टेंडर से संबंधित प्रक्रिया को पूरा करने के आदेश दिये गये ह्रै ताकि लोगों जल्द से जल्द पेयजल किल्लत से छुटकारा मिल सके।करसोग से धर्मवीर गौतम की रिपोट।

Live Events

मिलिए ऊना के नए डीसी राघव शर्मा से, पहली बार उपायुक्त का कार्यभार संभाल रहे आईएएस अधिकारी, क्या रहेंगी ऊना में प्राथमिकताएं
शिमला लाइव : त्यौहारी सीजन में सब्जियों के दाम छू रहे आसमान,बाज़ार में बढ़ी लीगों की भीड़

Latest Videos

बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठों पर आज अष्टमी पूजन की धूम
23-Oct-2020
शिमला : आसमान छू रहे आलू-प्याज के दाम, अभी दिवाली तक कीमतें और बढ़ने की आशंका
23-Oct-2020
भाजपा जो बोलती है वह करके दिखाती है: अनुराग ठाकुर
23-Oct-2020
ऊना : सीमेंट के दामों को लेकर सरकार पर हमलावर हुई आप, कोर कमेटी सदस्य अनूप केसरी ने की पत्रकारवार्ता
23-Oct-2020
Sponsored Ads