Fri, July 03
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
साल के अंत तक गौवंश से मुक्त होगा हिमाचल : वीरेंद्र कंवर

लाइव टाइम्स ब्यूरो 

धर्मशाला : ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कोरोना संकट काल में मनरेगा के माध्यम से 2.70 लाख परिवारों को रोजगार दिया है। एक-एक परिवार के 2 से 3 लोगों को भी रोजगार दिया है। 21 अप्रैल के बाद 90 करोड़ रुपये की राशि लोगों के खाते में डाली गई है। इतनी की राशि की अदायगी मैटीरियल खरीद के रूप में की है।  मुख्यमंत्री एक बीघा योजना सेल्फ हेल्प गु्रप के लिए शुरू की गई है, जो कि किचन गार्डनिंग के लिए है। पंचवटी योजना के तहत पार्क बनाए जाएंगे, जिसमें कैफेटेरिया और शौचालय भी बनाया जाएगा। 400 करोड़ रुपये की राशि केंद्र की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश को दी गई है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रथम चरण में 500 पंचायतों को कचरा मुक्त किया है, जबकि दूसरे चरण में 500 और पंचायतों को कचरा मुक्त किया जाएगा।  


पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि  इस साल के अंत तक प्रदेश को असहाय गौवंश से मुक्त किया जाएगा। इसी के साथ जिला कांगड़ा को भी मार्च 2021 तक गौवंश से मुक्त कर इन्हें गौशालाओं और गौ सेंक्चुरी में पहुंचाया जाएगा। इसके लिए मनरेगा के नियमों में भी छूट दी गई है। इसके लिए पशुपालन और ग्रामीण विकास विभाग ने सांझा अभियान चला रहे हैं। जिला कांगड़ा में 5 गौ सेंक्चुरी बनाई जा रही हैं। सीएम ने योजना शुरू की है कि जो पंचायतें या एनजीओ गौशालाएं चला रही हैं, जो पंचायतें या एनजीओ पशुओं को अडाप्ट करेंगी उन्हें 500 रुपये देंगे। वीरेंद्र कंवर सोमवार को धर्मशाला ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने पहुंचे थे।
 

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि डाक्टरों का कहना है कि हो सकता है कि लंबे समय तक कोरोना के साथ चलना पड़े, ऐसे में पंचायत चुनाव भी इसी के साथ होंगे। वर्तमान में राज्यसभा चुनाव हो रहे हैं, बिहार में भी इलेक्शन होने हैं, ऐसे में प्रदेश में भी पंचायत चुनाव कोरोना के साथ होंगे। तय सीमा पर होंगे पंचायत चुनाव, इसमें कोरोना की कोई बाधा नहीं आएगी, जो भी नियम हैं, उनके अनुसार कार्य करते हुए समय पर चुनाव करवाए जाएंगे। चुनाव आयोग ने चुनाव की तिथि घोषित करनी है, सरकार पूरी तरह से चुनाव आयोग के साथ रीढ़ की हडडी की तरह खड़ी है और पूरा सहयोग किया जाएगा।

Latest Videos

नाहन : तेल कीमतों को लेकर काँग्रेस ने राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन।
03-Jul-2020
पांवटा साहिब : उपरी इलाकों में जोरदार बारिश होने से यमुना नदी का बढ़ा जलस्तर।
03-Jul-2020
आनी : हर घर नल योजना के तहत 22592 परिवारों को मिलेगा फ्री पेयजल कनेक्शन
03-Jul-2020
ऊना : पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की अधिकारियों संग बैठक।
03-Jul-2020
Sponsored Ads