Wed, September 30
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
हमीरपुर : मैगनेट सेंसर अलार्म के संकेत से बचा जा सकता है किसी बड़ी आपदा आने पर

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में बढते सडक हादसे चिंतनीय बनते जा रहे है तो आए दिन भूंकप और पहाडी दरकने से भी हर वक्त खतरा बना हुआ है। हमीरपुर में चल रहे जिला स्तरीय बाल विज्ञान सम्मेलन में नन्हें वैज्ञानिक सूर्य चैहान ने ऐसा माॅडल तैयार किया है जिसमें कभी भी पहाडी दरकने और भूंकप आने पर पहाडी के पास लगाए गए मैगनेट सेंसर अलार्म से पता सकेगा तो अंधे मोड पर भी दूसरी ओर से गाडी आनेसे पहले ही अलार्म और लाइट के माध्यम से वाहन चालक अलर्ट हो जाएंगे।

ग्रीन बैली पब्लिक स्कूल जाहू के छात्र सूर्य चैहान ने बताया कि आपदा आने पर मैगनेट सेंसर से पता चल सकेगा तो ब्लैक स्पाट पर हर वक्त वाहन दुर्घटनाग्रस्त होते है लेकिन माडल के अनुसार ब्लैक स्पाॅट के दोनों ओर मैगनेट सेंसर से अलार्म के साथ लाइट जलेगी जिससे वाहन चालक अलर्ट हो जाएगा और खतरा टल जाएगा।

जिला विज्ञान पर्यवेक्षक अश्वनी चंबयाल ने बताया कि आपदा प्रबंधन को लेकर बनाए गए माडल बहुत ही बेहतर है और इस माडल को देखकर लग रहा है कि ब्लैक स्पाट पर होने वाले हादसों पर अंकुश लगेगा तो आपदा के दौरान हादसा होने से पहले भी पता चल सकेगा।

Live Events

बिलासपुर लाइव आई जी एम सी भेजे गए 47 सैम्पलों में 11 लोग कोरोना पोस्टिव आए है 33 नेगटिव ओर 3 का अभी आना बाकी है
सोलन : बिजली विभाग का कहना विभाग नहीं लगा रहा कोई भी अघोषित कट

Latest Videos

ऊना : विजिलेंस ने फर्जी लोन मामले के आरोपियों को किया कोर्ट में पेश विजिलेंस ने पॉलीहाउस लोन घोटाले में दबोचे थे तीन आरोपी
29-Sep-2020
पद्धर : भाजपा के जितने भी घटक दल थे आज किसान बिल के कारण भाजपा से अलग हो गए
29-Sep-2020
नूरपुर : वन मंत्री ने नूरपुर में रखी जनजातीय भवन की आधारशिला…
29-Sep-2020
नालागढ़ : पंचायत की ओर से नाले पर बनाई जा रही पुलिया एक दिन में गिरी
29-Sep-2020
Sponsored Ads