Tue, April 13
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
हमीरपुर : मैगनेट सेंसर अलार्म के संकेत से बचा जा सकता है किसी बड़ी आपदा आने पर

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में बढते सडक हादसे चिंतनीय बनते जा रहे है तो आए दिन भूंकप और पहाडी दरकने से भी हर वक्त खतरा बना हुआ है। हमीरपुर में चल रहे जिला स्तरीय बाल विज्ञान सम्मेलन में नन्हें वैज्ञानिक सूर्य चैहान ने ऐसा माॅडल तैयार किया है जिसमें कभी भी पहाडी दरकने और भूंकप आने पर पहाडी के पास लगाए गए मैगनेट सेंसर अलार्म से पता सकेगा तो अंधे मोड पर भी दूसरी ओर से गाडी आनेसे पहले ही अलार्म और लाइट के माध्यम से वाहन चालक अलर्ट हो जाएंगे।

ग्रीन बैली पब्लिक स्कूल जाहू के छात्र सूर्य चैहान ने बताया कि आपदा आने पर मैगनेट सेंसर से पता चल सकेगा तो ब्लैक स्पाट पर हर वक्त वाहन दुर्घटनाग्रस्त होते है लेकिन माडल के अनुसार ब्लैक स्पाॅट के दोनों ओर मैगनेट सेंसर से अलार्म के साथ लाइट जलेगी जिससे वाहन चालक अलर्ट हो जाएगा और खतरा टल जाएगा।

जिला विज्ञान पर्यवेक्षक अश्वनी चंबयाल ने बताया कि आपदा प्रबंधन को लेकर बनाए गए माडल बहुत ही बेहतर है और इस माडल को देखकर लग रहा है कि ब्लैक स्पाट पर होने वाले हादसों पर अंकुश लगेगा तो आपदा के दौरान हादसा होने से पहले भी पता चल सकेगा।

Live Events

मंडी लाइव: मंडी नगर निगम में कौन बना मेयर और कौन उप मेयर, जानिए लाइव टाइम्स टीवी के साथ...
लाइव: सोलन निगम शपथ ग्रहण की पिक्चर अभी बाकी है…

Latest Videos

कुल्लू : हिमाचल दिवस की तैयारियों में जुटे जवान
13-Apr-2021
कांगड़ा : शक्तिपीठ ज्वालामुखी में चैत्र नवरात्र का शुभ आरम्भ।
13-Apr-2021
हमीरपुर : कोविड प्रोटोकाॅल के अंतर्गत आयोजित की जा रही परीक्षाएं।
13-Apr-2021
बिलासपुर : चैत्र नवरात्रि में सुबह की आरती और झंडा चढ़ाने की रस्मे हुई शुरू श्री नैना देवी मंदिर को लाइट और फूलों से सजाया गया
13-Apr-2021
चैत्र नवरात्रि और हिन्दू नव वर्ष पर करें माँ शूलिनी के पावन दर्शन |
13-Apr-2021
चौपाल : बलवीर सिंह वर्मा ने बस को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना
13-Apr-2021
चैत्र नवरात्रों की शुभकामनाएं। जानिये क्या है नवरात्रों की कथा ,जानिए कैसे होती है घटस्थापना
13-Apr-2021
देखिए देश-प्रदेश की खबरें तेज रफ़्तार... सामाजिक कार्यक्रमों में संख्‍या सुनिश्चित करे जिला प्रशासन सुरेश भारद्वाज ने किया विकास कार्यों का औचक निरिक्षण सरकार एचआरटीसी के सेवानिवृत कर्मचारियों के प्रति संवेदनशील राकेश पठानिया ने युवाओं को दी खेल मैदान की स
12-Apr-2021