Sun, April 18
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
भारत में पहली बार होगी डिजिटल जनगणना

मुकुलदेव रक्षपति 

वर्ष 2021 में देश की जनगणना होने वाली है और यह पहला मौका होगा कि इस जनगणना को डिजिटल फार्मेट में किया जाएगा। यही नहीं जल्द ही सभी उपयोगिताओं के लिए एक ही कार्ड बनाने की योजना पर भी विचार चल रहा है। यह शब्द देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भारत के रजिस्ट्रार जनरल के नए भवन की नीव रखते हुए कहे। उनका कहना था कि जनगणना विभाग के पास क्षमता है कि आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस आदि को एक ही जगह, एक मंच पर ला सकती है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस सुझाव का कोई औपचारिक प्रस्ताव अभी तक नहीं है, लेकिन इसकी उपयोगिता और क्षमता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। बावजूद इसके जनगणना विभाग इस योजना को सफल बना सकता है। बता दें कि आगामी जनगणना 2021 में होनी है और भारत के इतिहास में पहली बार इसे  डिजिटल फॉर्मेट में किया जाएगा। बताया जा रहा है कि जनगणना और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर पर 12 हजार करोड़ खर्च होंगे।


क्या फर्क है जनगणना और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में:


जनगणना हमें बताती है कि देश के कितने स्थायी नागरिक हैं, जो मौजूदा समय देश में रह रहे हैं। इससे हमें देश के बढ़ते व घटते जन्म और मृत्यु दर के बारे में पता चलता है। दूसरी ओर राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, किसी व्यक्ति विशेष, जो एक स्थान पर 6 महीने या इससे अधिक समय से रह रहा है, उसकी गिनती करता है। हमारे देश में जनगणना हर 10 साल में एक बार होती है, जबकि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर हर 5 साल में अपडेट किया जाता है। 2010-2015 के बाद अब सितंबर 2020 में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट किया जाएगा।

Live Events

शिमला लाइव : कोरोना का बढ़ता कहर अधिकारी खुद उतरे सड़कों पर चालान काटने के लिए....
सिविल हॉस्पिटल नेरवा की सड़क का लेवलिंग कार्य प्रगति पर जल्द ही होनी है मैटलिंग टायरिंग देखे रिपोर्ट:-डी. डी. जस्टा .नेरवा।

Latest Videos

कोरोना को उसी के स्टाइल में हराना है। दूसरी लहर से खुद भी बचें औरो का भी बचाव करें। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हिमाचल के साथ हैं हम।
17-Apr-2021
हमीरपुर : किटपल पंचायत और पंचायत समिति को मिलेगा राष्ट्रीय अवार्ड पंचायतों में विकास कार्य करवाने के एवज मिलेगा पुरस्कार
17-Apr-2021
नूरपुर : बिजली की तार की चपेट में आने से मरी घोड़ी।
17-Apr-2021
कुल्लू : सड़क और स्वास्थ्य सुविधा के अभाव में पंचायत के लोग बेहाल 3 किलोमीटर पहाड़ी रास्तों से कुर्सी पर उठाकर सड़क तक पहुंचाई मरीज
17-Apr-2021
नूरपुर : सरकार विकास कार्यों को लेकर करती है बड़े बड़े दावे।
17-Apr-2021
चिंतपूर्णी : चिंतपूर्णी में पसरा है सन्नाटा।
17-Apr-2021
इन्दौरा : 200 कनाल में कनक की फसल चढ़ी आग की भेंट।
17-Apr-2021
चम्बा : लाहडू मुख्य चौक पर बंद पड़े सार्वजनिक शौचालय को खोलने की मांग।
17-Apr-2021