Thu, August 05
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
भारत में पहली बार होगी डिजिटल जनगणना

मुकुलदेव रक्षपति 

वर्ष 2021 में देश की जनगणना होने वाली है और यह पहला मौका होगा कि इस जनगणना को डिजिटल फार्मेट में किया जाएगा। यही नहीं जल्द ही सभी उपयोगिताओं के लिए एक ही कार्ड बनाने की योजना पर भी विचार चल रहा है। यह शब्द देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भारत के रजिस्ट्रार जनरल के नए भवन की नीव रखते हुए कहे। उनका कहना था कि जनगणना विभाग के पास क्षमता है कि आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस आदि को एक ही जगह, एक मंच पर ला सकती है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस सुझाव का कोई औपचारिक प्रस्ताव अभी तक नहीं है, लेकिन इसकी उपयोगिता और क्षमता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। बावजूद इसके जनगणना विभाग इस योजना को सफल बना सकता है। बता दें कि आगामी जनगणना 2021 में होनी है और भारत के इतिहास में पहली बार इसे  डिजिटल फॉर्मेट में किया जाएगा। बताया जा रहा है कि जनगणना और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर पर 12 हजार करोड़ खर्च होंगे।


क्या फर्क है जनगणना और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में:


जनगणना हमें बताती है कि देश के कितने स्थायी नागरिक हैं, जो मौजूदा समय देश में रह रहे हैं। इससे हमें देश के बढ़ते व घटते जन्म और मृत्यु दर के बारे में पता चलता है। दूसरी ओर राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, किसी व्यक्ति विशेष, जो एक स्थान पर 6 महीने या इससे अधिक समय से रह रहा है, उसकी गिनती करता है। हमारे देश में जनगणना हर 10 साल में एक बार होती है, जबकि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर हर 5 साल में अपडेट किया जाता है। 2010-2015 के बाद अब सितंबर 2020 में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट किया जाएगा।

Live Events

कुल्लू लाइव शहीदों को सम्मान दिलाने के लिए सड़कों पर उतरे लोग एनवाईके मना रहा स्वछता पखवाड़ा जवाहर नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा की चयन परीक्षा 11 को कोरोना का खतरा बरकरार-‘नो मास्क-नो सर्विस’ की कड़ाई से हो अनुपालना - डीसी कुल्लू आईटीआई शमशी में हुआ एबीवीपी
राजधानी अपडेट... राज्य में 70 प्रतिशत लोगों को लगी वैक्सीन... फिर एक अधिकारी की ऑडियो हुई वायरल ... विधानसभा में आज सत्र शुरू होते ही क्यों विपक्ष ने किया वॉकआउट.... किताब प्रकाशकों ने विधानसभा के पर क्यों बोला हल्ला... एचआरटीसी पेंशनर ने मांगों को लेकर क

Latest Videos

शाहपुर : राजोल व अनसुई गांव को गज्ज खड्ड से बाढ़ का खतरा...
04-Aug-2021
बिलासपुर : खेलों को बढ़ावा देने के लिए विभाग करेगा पूरा प्रयास।
04-Aug-2021
सुजानपुर : वृद्ध महिला की समस्या को घर द्वार पर सुलझाया एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष ने। लगवाई पेंशन मकान बनाने को विभाग से दिलवाए पैसे.. वृद्धा ने डोकरा का किया धन्यवाद बोला तेरे जैसा कोई नहीं..
04-Aug-2021
मंडी : गजब! 18 घंटों में धराशाही कर दिया 20 कमरों का पुराना भवन। 24 घंटे भी नहीं लगाए और भवन तोड़कर बना दिया पूरा मैदान.... भवन से निकला मलबा भी रखा सुरक्षित, दोबारा से होगा इस्तेमाल... मंडी में डीकेएस कंस्ट्रक्शन ने रिकार्ड समय में गिराई पुरानी बिल्डिंग.
04-Aug-2021
ज्वालामुखी : 5 वर्षीय इकलौती बच्ची की सांप के काटने से मौत।
04-Aug-2021
सोलन : यशवंत सिंह परमार जयंती पर रक्तदान शिविर का आयोजन ।
04-Aug-2021
आनी : आदर्श युवा मंडल गाड़ ने रोपे 51 पौधे, वन संरक्षण के प्रति हर वर्ष करते है पौधरोपण
04-Aug-2021
शाहपुर : 24 दिनों से परेशान ग्रामीणों का टूटा सब्र का बांध
04-Aug-2021