Sun, September 27
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
बिलासपुर : जिला के पंजगाईं क्षेत्र के तहत पांच प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय

बिलासपुर: जिला के पंजगाईं क्षेत्र के तहत पांच प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय १.३७ करोड़ की लागत से मॉडल स्कूल बनेंगे। इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव डाईट प्रधानाचार्य राकेश पाठक ने जिला उपायुक्त और खनन विभाग के समक्ष रखा था। विभाग की तरफ सेे इस प्रोजेक्ट के लिए लगभग मंजूरी मिल चुकी है। थोड़ी औपचारिकताओं के बाद विभाग उक्त राशि को जारी कर देगा। ताकि स्कूलों में बच्चों को अच्छे स्तर पर सुविधाएं प्रदान की जाए। इस प्रोजेक्ट से जहां सरकारी स्कूलों की हालत सुधरेगी वहीं इन स्कूलों में बच्चों की संख्या भी बढ़ेगी।


उल्लेखनीय है कि सरकारी स्कूलों के भवन निर्माण,बच्चों के बैठने की सुविधा, पीने के पानी,स्कूल गतिविधियों के लिए खेल के मैदान और कई प्रकार की ऐसी खामियां हैं। जिनके कारण अभिभावक सरकारी शिक्षा संस्थानों की जगह निजी शिक्षण संस्थानों में बच्चों को पढऩे भेजते हैं। जिसके लिए वो इन निजी शिक्षण संस्थानों को भारी भरकम रकम हर माह अदा करते हैं। डाईट प्रधानाचार्य राकेश पाठक ने इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त बिलासपुर राजेश्वर गोयल और खनन विभाग के समक्ष दिल्ली की तर्ज पर जिला के पांच स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने का प्रस्ताव रखा था। खनन विभाग के तहत आने वाले ग्राम पंचायत पंजगाईं के स्कूलों को मॉडल स्कूलों में परिवर्तित किया जाएगा। जिसमें प्राथमिक स्कूल थड़मनाल,प्राथमिक अज्ञैर माध्यमिक स्कूल धौन कोठी, प्राथमिक पाठशाला कुनणु, प्राथमिक पाठशाला बाग,और रावमापा पंजगाईं शामिल हैं

डाईट प्रधानाचार्य राकेश पाठक का कहना है कि इस प्रोजेक्ट के तहत इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम, स्वच्छ पेयजल के लिए एक्वागार्ड,आर्ट एंड क्राफ्ट,बाल गतिविधि,रिटेनिंग वॉल, बांडरी वॉल और गेट, अग्रि नियंत्रक यंत्र, कंप्यूटर फर्नीचर, स्टुडेंट फर्नीचर सहित वो हर चीज लगाई जाएगी। जो मॉडल स्कूल के लिए आवश्यक होगी। कहा कि अगर जिला का हर स्कूल मॉडल बनेगा तो कोई भी बच्चा निजी संस्थानों में पढऩे नहीं जाएगा। वहीं बच्चों को मिलने वाली शिक्षा में भी गुणवत्ता आएगी।

Live Events

काँगड़ा लाइव - प्रदेश बास्केटबाल संघ के प्रदेशाध्यक्ष की प्रेस वार्ता
नेरवा : युवा पीढ़ी को नशे की गिरफ्त से कैसे बाहर निकाले।

Latest Videos

सुजानपुर : सुजानपुर में दो करोना संक्रमित मौतें होने के बाद पुलिस प्रशासन सख्त, बिना मास्क पहने लोगो…
26-Sep-2020
सोलन : यातायात को दुरुस्त बनाने के लिए अमल में लाई जा रही कठोर कार्रवाई।
26-Sep-2020
क्या करोना खत्म हो गया ?
26-Sep-2020
अर्की: कृषि विभाग के सौजन्य से दो दिवसीय शिविर का किया गया आयोजन।
26-Sep-2020
Sponsored Ads