Tue, November 30
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
बैजनाथ : शिव मंदिर बैजनाथ में हुई अखरोटों की वर्षा।

बैजनाथ :ऐतिहासिक मंदिर बैजनाथ में रविवार को देर सायें आरती के बाद खूब अखरोट बरसे। बैकुंठ चौदस के शुभ अवसर पर मंदिर परिसर पर हजारों अखरोटों की बारिश हुई। इस पर्व को लेकर क्षेत्र के लोगों में बड़ा उत्साह देखने को मिलता है और श्रद्धालु आरती से पहले ही इकट्ठे होने शुरू हो जाते हैं। ज्यादा श्रद्धालुओं के आने से मंदिर  के बाहर बने पार्क पर श्रद्धालु इस दृश्य को देखते हैं और अखरोट गिरने पर ढूंढने लगते हैं तथा प्रसाद के रूप में उसे ग्रहण करते हैं।

 मंदिर के पुजारी सुरेंद्र अचार्य ने बताया कि मंदिर परिसर में स्थित मां पीतांबरी देवी की पूजा अर्चना के बाद अखरोटों की बारिश का आयोजन किया गया।

देश भर में अपने ही अंदाज में हर वर्ष मनाए जाने वाले इस त्योहार की गरिमा दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। मंदिर न्यास द्वारा इस पर्व के    लिए पूरे प्रबन्ध किए गए थे।
पुजारी सुरेंद्र अचार्य का कहना है कि पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शंखासुर नाम के राक्षस ने देवताओं का राजपाट छीन लिया और इंद्र के सिंहासन पर विराजमान होकर राज करने लगा। समस्त देवता गुफा में रहने के लिए मजबूर हो गए। राज करते समय  शंखासुर को लगा कि उसे देवताओं का सब कुछ छीन लिया लेकिन देवता अभी उस से शक्तिशाली है। शंखासुर को लगा कि वेदों के बीज मंत्र होने से देवताओं के पास शक्ति है। उसने वेद मंत्र चुराने का निर्णय लिया। यह सब देखकर देवता दुखी हो गए और समस्या का निदान के लिए भगवान ब्रह्मा से फरियाद करने लगे। ब्रह्मा ने देवताओं के साथ जाकर 6 माह से सुप्त सैया में सो रहे भगवान विष्णु को उठाया और देवताओं की सहायता करने को कहा। तब भगवान विष्णु ने मत्स्य रूप धारण कर समुद्र में वेदों के बीज मंत्रों की रक्षा की। शंखासुर  राक्षस का वध करके देवताओं को उनका राजपाट वापस दिलवाया। इसी खुशी में मंदिर में अखरोट की बारिश की जाती है। बारिश का यह सिलसिला गत 200 सालों से चला रहा है। पूर्व में मात्र 1 या 2 किलो अखरोट को मंदिर के नीचे से ही लोगों को वितरित किया जाता था। वर्तमान में इस मंदिर परिसर पूरी तरह से लोगों से भर जाता है और मां पीतांबरी देवी की पूजा के बाद यह समारोह आयोजित होता है। 

Live Events

शिमला लाइव: राष्ट्रीय प्रेस दिवस आज...पीटरहॉफ में हो रहा राज्य स्तरीय कार्यक्रम...एसीएस सूचना एवं जनसंपर्क जे सी शर्मा कर रहे हैं अध्यक्षता...निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरबंस सिंह ब्रासकोन का सम्बोधन
मंडी लाइव: राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर जिला उपायुक्त अरिंदम चौधरी कर रहे हैं पत्रकारों को संबोधित

Latest Videos

चम्बा : किसानों की अनदेखी कर रही डबल इंजन की सरकार : करतार ठाकुर
16-Nov-2021
पांवटा साहिब : बांगरण पुल की दीवारों में जगह-जगह दरारे, लोगों ने उठाए सवाल
16-Nov-2021
नैना देवी : री खास स्कूल का दर्जा बढा, कल होगा विधिवत उद्घाटन
16-Nov-2021
सुजानपुर बाजार में भगवान को पहनाने के लिए पहुंचे गर्म वस्त्र
13-Nov-2021
पांवटा साहिब : देश के प्रधानमंत्री का सपना ऐसे होगा साकार
13-Nov-2021
पांवटा साहिब : कफोटा में डिग्री कॉलेज बना जी का जंजाल…
13-Nov-2021
बड़सर : तीसरी से सातवीं के विद्यार्थी स्कूल पहुंचने पर उत्साहित।
10-Nov-2021
नूरपुर : स्कूलों में वापस लौटी रौनक, बच्चों में उत्साह
10-Nov-2021