Sat, March 06
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
ऊना में धूमधाम से मनाया गया छठ पूजा का पर्व

ऊना में छठ पूजा का पर्व पूर्वांचल के लोगों द्वारा धूमधाम से मनाया गया। ऊना की स्वां नदी के तट पर पूर्वांचल के लोगों द्वारा सूर्य देव की पूजा अर्चना कर परिवार की सुख समृद्धि व देश में अमन चैन के लिए कामना की गई। ऊना में आयोजित छठ पूजा समारोह में ऊना सदर से कांग्रेस के विधायक सतपाल रायजादा ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और पूजा अर्चना करने पहुंचे सैंकड़ो श्रद्धालुओं को छठ पूजा की बधाई दी। ऊना में पूर्वांचल क्षेत्र के हजारों कामगार रहते है जिससे ऊना में भी इस त्यौहार की खासी धूम देखने को मिली। 

दिवाली के बाद कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से ही देवी छठ माता की पूजा-अर्चना शुरू हो जाती है और सप्तमी की सुबह तक चलती है। छठ संभवत: एकमात्र त्योहार है, जिसमें डूबते सूरज की पूजा की जाती है। मान्यता है कि छठ पर्व शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के चर्म रोग, यहां तक कि कुष्ठ जैसे भयानक चर्म रोग से मुक्ति के लिए भी किया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण के पुत्र साम्ब ने भी कुष्ठ रोग से मुक्ति के लिए सूर्य देव की आराधना की थी। पूर्वांचल के लोगों का मुख्य पर्व माने जाने वाला छठ पूजा त्यौहार हिमाचल के ऊना में भी धूमधाम से मनाया गया। ऊना की स्वां नदी के तट पर छठ पूजा के लिए भव्य घाट सजाया गया जिसमें सैंकड़ों महिलाओं ने सूर्य देव की विधिवत पूजा अर्चना की। वहीँ ऊना में पूर्वांचल के लोगो द्वारा मनाये जा रहे छठ पूजा कार्यक्रम में ऊना सदर से कांग्रेस के विधायक सतपाल रायजादा ने भी शिरकत की और पूर्वांचल के लोगो से छठ पूजा की बधाई दी तथा उनसे छठ पूजा के महत्व की जानकारी भी प्राप्त की। 

Latest Videos

नाचन विधायक विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शहरी विकास मंत्री का जताया आभार
15-Dec-2020
शाहपुर पुलिस ने नाके के दौरान 120 बोतल देसी शराब पकड़ी
15-Dec-2020
कृषि कानून से किसानों को होगा लाभ
15-Dec-2020
हिम सुरक्षा अभियान के तहत 2 लाख 45 हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग
15-Dec-2020
नाहन : कोहरे ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
15-Dec-2020
संजीवनी सहारा समिति रोहडू ने टिक्कर पंचायत के गुजांदली गांव में अग्नि पीड़ित परिवारों को राशन सामग्री लेकर की सहायता
15-Dec-2020
बिलासपुर के माकड़ी-मार्कण्ड पंचायत के ग्रामीण मारपीट के मामले को लेकर पुलिस की कार्यवाही से हैं खफा
15-Dec-2020
मंडी : किसानों के समर्थन में किसान संगठनों ने सेरी मंच पर किया प्रदर्शन केंद्र सरकार के कृषि बिल व बिजली बिल को वापिस लेने की उठाई मांग
14-Dec-2020
Sponsored Ads