Thu, September 16
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
ऊना में धूमधाम से मनाया गया छठ पूजा का पर्व

ऊना में छठ पूजा का पर्व पूर्वांचल के लोगों द्वारा धूमधाम से मनाया गया। ऊना की स्वां नदी के तट पर पूर्वांचल के लोगों द्वारा सूर्य देव की पूजा अर्चना कर परिवार की सुख समृद्धि व देश में अमन चैन के लिए कामना की गई। ऊना में आयोजित छठ पूजा समारोह में ऊना सदर से कांग्रेस के विधायक सतपाल रायजादा ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और पूजा अर्चना करने पहुंचे सैंकड़ो श्रद्धालुओं को छठ पूजा की बधाई दी। ऊना में पूर्वांचल क्षेत्र के हजारों कामगार रहते है जिससे ऊना में भी इस त्यौहार की खासी धूम देखने को मिली। 

दिवाली के बाद कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से ही देवी छठ माता की पूजा-अर्चना शुरू हो जाती है और सप्तमी की सुबह तक चलती है। छठ संभवत: एकमात्र त्योहार है, जिसमें डूबते सूरज की पूजा की जाती है। मान्यता है कि छठ पर्व शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के चर्म रोग, यहां तक कि कुष्ठ जैसे भयानक चर्म रोग से मुक्ति के लिए भी किया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण के पुत्र साम्ब ने भी कुष्ठ रोग से मुक्ति के लिए सूर्य देव की आराधना की थी। पूर्वांचल के लोगों का मुख्य पर्व माने जाने वाला छठ पूजा त्यौहार हिमाचल के ऊना में भी धूमधाम से मनाया गया। ऊना की स्वां नदी के तट पर छठ पूजा के लिए भव्य घाट सजाया गया जिसमें सैंकड़ों महिलाओं ने सूर्य देव की विधिवत पूजा अर्चना की। वहीँ ऊना में पूर्वांचल के लोगो द्वारा मनाये जा रहे छठ पूजा कार्यक्रम में ऊना सदर से कांग्रेस के विधायक सतपाल रायजादा ने भी शिरकत की और पूर्वांचल के लोगो से छठ पूजा की बधाई दी तथा उनसे छठ पूजा के महत्व की जानकारी भी प्राप्त की। 

Live Events

शिमला लाइव : शिमला को किया जा रहा चका चक...पानी से हो रही सफाई.
लाइव : सोलन के नए अस्पताल के भूमि पूजन और शिलान्यास के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री कथेड़, देखें लाइव तस्वीरेँ, भाग 2

Latest Videos

गम है या ख़ुशी है, जबरदस्त गजल गायक अकबर अली
16-Sep-2021
शाहपुर : कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार के लिये 4 सौ करोड़ की राशि मंजूर - किशन कपूर।
16-Sep-2021
शिमला : 4 दिवसीय दौरे पर शिमला पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, हिमाचल सवर्ण जयंती पर बुलाए विशेष सत्र में लेंगे भाग,मुख्यमंत्री ने अनाडेल में किया स्वागत।
16-Sep-2021
साहिल कपूर का हिमाचली गाना " VIAH " हुआ रिलीज। Label Owner : Kumar Sahil…
16-Sep-2021
पांवटा साहिब : ऊर्जा मंत्री ने सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में कैंटीन का किया शिलान्यास
16-Sep-2021
रजत विज और सीमा का गाना " CHUNKUYA " हुआ रिलीज
16-Sep-2021
शिमला : 5 दिवसीय अंतराष्ट्रीय व्यापार मेला शिमला में आज से, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया शुभारंभ,
16-Sep-2021
वैष्णो देवी : माता वैष्णोदेवी के दरबार में पहुंचीं शिल्पा शेट्टी पति राज कुंद्रा के केस के बीच में दर्शन करने पहुंचीं शिल्पा
16-Sep-2021