Wed, January 26
सोलन
24x7 Live TV
Latest Videos
Digital Paper
ऊना में धूमधाम से मनाया गया छठ पूजा का पर्व

ऊना में छठ पूजा का पर्व पूर्वांचल के लोगों द्वारा धूमधाम से मनाया गया। ऊना की स्वां नदी के तट पर पूर्वांचल के लोगों द्वारा सूर्य देव की पूजा अर्चना कर परिवार की सुख समृद्धि व देश में अमन चैन के लिए कामना की गई। ऊना में आयोजित छठ पूजा समारोह में ऊना सदर से कांग्रेस के विधायक सतपाल रायजादा ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और पूजा अर्चना करने पहुंचे सैंकड़ो श्रद्धालुओं को छठ पूजा की बधाई दी। ऊना में पूर्वांचल क्षेत्र के हजारों कामगार रहते है जिससे ऊना में भी इस त्यौहार की खासी धूम देखने को मिली। 

दिवाली के बाद कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से ही देवी छठ माता की पूजा-अर्चना शुरू हो जाती है और सप्तमी की सुबह तक चलती है। छठ संभवत: एकमात्र त्योहार है, जिसमें डूबते सूरज की पूजा की जाती है। मान्यता है कि छठ पर्व शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के चर्म रोग, यहां तक कि कुष्ठ जैसे भयानक चर्म रोग से मुक्ति के लिए भी किया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण के पुत्र साम्ब ने भी कुष्ठ रोग से मुक्ति के लिए सूर्य देव की आराधना की थी। पूर्वांचल के लोगों का मुख्य पर्व माने जाने वाला छठ पूजा त्यौहार हिमाचल के ऊना में भी धूमधाम से मनाया गया। ऊना की स्वां नदी के तट पर छठ पूजा के लिए भव्य घाट सजाया गया जिसमें सैंकड़ों महिलाओं ने सूर्य देव की विधिवत पूजा अर्चना की। वहीँ ऊना में पूर्वांचल के लोगो द्वारा मनाये जा रहे छठ पूजा कार्यक्रम में ऊना सदर से कांग्रेस के विधायक सतपाल रायजादा ने भी शिरकत की और पूर्वांचल के लोगो से छठ पूजा की बधाई दी तथा उनसे छठ पूजा के महत्व की जानकारी भी प्राप्त की। 

Live Events

हिमाचल अपडेट : पुलिस जवानों को मुख्यमंत्री ने दी हिदायत, नए वैरिएंट के भारत में दो मामले, सहमे लोग
शिमला लाइव: राष्ट्रीय प्रेस दिवस आज...पीटरहॉफ में हो रहा राज्य स्तरीय कार्यक्रम...एसीएस सूचना एवं जनसंपर्क जे सी शर्मा कर रहे हैं अध्यक्षता...निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरबंस सिंह ब्रासकोन का सम्बोधन

Latest Videos

चम्बा : किसानों की अनदेखी कर रही डबल इंजन की सरकार : करतार ठाकुर
16-Nov-2021
पांवटा साहिब : बांगरण पुल की दीवारों में जगह-जगह दरारे, लोगों ने उठाए सवाल
16-Nov-2021
नैना देवी : री खास स्कूल का दर्जा बढा, कल होगा विधिवत उद्घाटन
16-Nov-2021
सुजानपुर बाजार में भगवान को पहनाने के लिए पहुंचे गर्म वस्त्र
13-Nov-2021
पांवटा साहिब : देश के प्रधानमंत्री का सपना ऐसे होगा साकार
13-Nov-2021
पांवटा साहिब : कफोटा में डिग्री कॉलेज बना जी का जंजाल…
13-Nov-2021
बड़सर : तीसरी से सातवीं के विद्यार्थी स्कूल पहुंचने पर उत्साहित।
10-Nov-2021
नूरपुर : स्कूलों में वापस लौटी रौनक, बच्चों में उत्साह
10-Nov-2021