Mon, October 19
सोलन
August 04,2020

 

 IPL तो होंगे पर इंडिया में नहीं,मैदान तो होंगे पर दर्शक नहीं

IPL तो होंगे पर इंडिया में नहीं ,IPL के होने की खबर जैसे ही सामने आयी ,रूमर्स की भी भरमार लग गयी ,कहीं कुछ छपा तो कहीं कुछ कहा गया ,लेकिन आज की इस खास रिपोर्ट में हम सारे रूमर्स को खत्म करने की कोशिश करेंगे ,IPL 2020 को लेकर एक एक पॉइंट्स पर विस्तार से चर्चा की जाएगी ,सबसे पहले जानते है IPL 2020 की मैन हाइलाइट्स।

  • 19 सितम्बर से शुरआत और 10 नवंबर को होगा समापन।
  • UAE  के अबुदाबी ,शारजाह और दुबई में करवाए जायेंगे सारे मुकाबले।
  • 10 डबल हैडर मुकाबले भी होंगे पुरे सीजन में।
  • अब 8 की जगह 7 :30 और 4 की जगह 3 ;30 बजे होंगे मैचेस।
  • सिर्फ 25 से 30 फीसदी लोग ही आ सकेंगे मैचेस देखने।
  • मैच के दौरान और पश्चात् करना होगा SOP का पालन।


ये तो रही हाइलाइट्स,अब डिटेल में बात करते है। लोगो का सबसे पहला सवाल आखिर 

-- कब से शुरू हो रहा है IPL और कहाँ होंगे मुकाबले ?

IPL की शुरुआत 19 सितम्बर से हो रही है और 10 नवंबर तक ये पूरा सीजन चलेगा ,सभी के सभी मैचेस UAE में होंगे जिसके लिए तीन ग्राउंड सेलेक्ट किये गए है यानी की अबुदाबी ,शारजाह ,और दुबई ,मैचेस पहले की ही तरह दिन और रात दोनों समय होंगे ,जिसमे में से 10 मैचेस डबल हैडर होंगे ,जबकि बाकी के मुकाबले सिंगल हैडर। यानी की एक दिन में एक या दो मैचेस। ज्यादा गर्मी के चलते और दिन छोटे और राते लम्बी होने के चलते  इस बार के मुकाबले देर सामन्य समय से आधा घंटे पहले किये जाएंगे ,या यूँ कहे  8 की जगह 7 : 30 और 4 की जगह 3 : 30 बजे मुकाबले होंगे

---क्या IPL के मुकाबलों  में आम जनता लुत्फ़ लेने जा सकती है या नहीं ?

काफी समय पहले यह बात सामने आयी थी की अगर मैचेस होंगे तो देखने कोई नहीं जाएगा ,यानी खाली मैदांनो में मुकाबले करवाए जाएंगे लेकिन UAE में जो मुकाबले होंगे ,उनको देखने जनता जा सकती है पर महज 25 से 30 प्रतिशत तक। हालांकि शुरुआती मुकाबलों में दर्शकों को एंट्री नहीं मिलेगी ,लेकिन जैसे जैसे मुकाबले  होते जाएंगे वैसे वैसे स्थिति  को देखते हुए  दर्शकों को मैदान में आने का मौका दिया  जाएगा। और इसके लिए SOP भी तैयार की जा रही है

---क्या IPL में भी अपनाये जाएंगे एहतियातन कदम या फिर कोई  SOP ?

काफी समय पहले बहुत सी बाते सामने आयी थी ,कि मुकाबलों  के दौरान गेंद पर पसीना या थूक नहीं लगाया जाएगा ,पर अगर बात करें आईपीएल 2020 की तो अभी ऐसे कोई भी दिशानिर्देश सामने नहीं आये है ,SOP तैयार की जा रही है ,और काफी हद तक तैयार भी की जा चुकी है ,लेकिन अभी इसे पब्लिक नहीं किया गया है । गौर फरमाने वाली बात ये है कि सभी खिलाडियों को चार्टेड फ्लाइट से UAE लाया जाएगा ,कोई भी खिलाडी कमर्शियल फ्लाइट से आ जा नहीं सकता ,खिलाडी कैसे स्टेडियम में आएगा ,क्या करना होगा क्या नहीं ,ये सारी बाते SOP में  बन कर सबको बता दी जायेगी।

---आखिर एक स्क्वाड में कितने लोग जा सकते है और कब हो सकते है UAE के लिए रवाना ?

इस बार IPL में आठ टीमें भाग ले रही है हर एक टीम से 24 लोगो का स्क्वाड जा सकता है कोरोना वायरस के चलते कोवीड रिप्लेसमेंट टर्मिनोलॉजी सामने आये है जिसके अंतर्गत अगर कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे बदल दिया जाएगा ,जिसका सीधा सीधा मतलव है की टूर्नामनेट के दौरान लगातार समय समय पर कोरोना के टेस्ट भी लिए जाते रहेंगे।
इसी के साथ सभी टीमों को 20 अगस्त के बाद UAE जाने की हिदायत दी गयी है ,और साफ़ शब्दों में कहा गया है की इस से पहले टीमें UAE के लिए प्रस्थान न करे।

---क्या इस बार वीवो ही होगा IPL का लीड स्पोंसर या कोई और ?

इस बार वीवो मोबाइल कंपनी ही IPL में लीड  स्पोंसर होगी यह बात तय है  ,हालांकि लोगो द्वारा शुरुआती समय में  IPL का बहिष्कार करने की बात कही गयी थी ,क्योंकि वीवो एक चाइनीज़ कंपनी है , भारत चीन की झड़प के बाद सभी भारतीय चीनी सामान और प्रोडक्ट्स को लेकर काफी रोष में है जिसके चलते जनता का मान न था कि IPL से वीवो को स्पोंसर की भूमिका से बाहर निकाला जाए ,लेकिन BCCI ने इस बार वीवो पर ही मैन स्पोंसर का ठप्पा लगाया है ।

तो कुल मिलकर कहे तो IPL धमाका करने के लिए तैयार है ,लेकिन ये धमाका इस बार इंडिया में नहीं UAE में देखने को मिलेगा ,कोरोना का केसा असर रहेगा IPL पर ये दो अब समय ही बताएगा ,लेकिन इस बात को सुनकर लोग काफी उत्साहित और खुश भी नज़र आ रहे है।
आप का क्या मान न है इस समय पर IPL का होना कितना सही है कितना नहीं ,और अगर सही है तो इसे और बेहतर कैसे बनाया जा सकता है। 

Sponsored Ads